अरब देश ने दिया पाकिस्तान को बड़ा झटका, नहीं मिलेगा 23 हजार करोड़ का फायदा

Cash strapped-Pakistan
एक तरफ भारत में पाकिस्तान प्रेमी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पाकिस्तान के बालाकोट पर किए एयर स्ट्राइक के सबूत माँग पाकिस्तान की मदद कर रहे हैं, तो दूसरी तरफ मोदी की कूटनीति सफल हो रही है। आतंकवाद के गढ़ पाकिस्तान को भारत की कूटनीति अलग-थलग करने में जो सफलता अर्जित की है, उससे भारत में मोदी विरोधी आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई से बुरी तरह से बौखला गए हैं, जिसने इन लोगों के सोंचने-समझने की ताकत को ही ख़त्म कर दिया है। 
पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात से वित्तीय मदद की बहुत उम्मीद थी, लेकिन भारत द्वारा की जाने वाली आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई ने पाकिस्तान की उस आशा की किरण को भी धूमिल कर दिया।     
प्राप्त समाचारों के अनुसार, कैश की तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने तगड़ा झटका दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान तेल खरीद के एवज में 3.2 अरब डॉलर (23 हजार करोड़ रुपए) के डिफर्ड पेमेंट (बाद में भुगतान) की सुविधा लेने में नाकाम रहा है। पाकिस्तान के फाइनेंस मिनिस्टर असद उमर (Asad Umar) के हवाले से यह जानकारी सामने आई है।

अरब देश से फायदा लेने में रहा नाकाम

यह ऑयल फैसिलिटी 6.2 अरब डॉलर के उस पैकेज का हिस्सा है, जिसका यूएई ने भारी आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को मदद करने के लिए दिसंबर में ऐलान किया था। फाइनेंस मिनिस्टर उमर ने एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया, ‘इस बात की काफी संभावना है कि यूएई ऑयल फैसिलिटी एग्रीमेंट हकीकत नहीं बन पाएगा।’

विदेशी मुद्रा भंडार पर बढ़ेगा प्रेशर

रिपोर्ट के मुताबिक, इस घटनाक्रम से एक बार फिर से पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार दबाव में आ जाएगा, जिसे हाल में कुछ मित्र देशों की मदद से राहत मिली थी। हालांकि उमर ने कहा कि सरकार ने इस साल बाहरी फाइनेंसिंग जरूरतों को पूरा करने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था कर ली है।
अवलोकन करें:-
इस वेबसाइट का परिचय
NIGAMRAJENDRA.BLOGSPOT.COM
14 फरवरी को पुलवामा के अवंतीपोरा में सीआरपीएफ काफिले पर आतंकी हमले के बाद देश सकते में था। आम लोग हों या खास, भारत सरक...

2 अरब डॉलर ट्रांसफर कर चुका है यूएई

रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई द्वारा 3.2 अरब डॉलर की ऑयल फैसिलिटी कैंसिल किए जाने की वजह का पता नहीं चल सकता है। वहीं यूएई ने पिछले महीने होने वाली ज्वाइंट मिनिस्ट्रीयल मीटिंग को भी टाल दिया था। रिपोर्ट में कहा गया कि यूएई 2 अरब डॉलर का कैश स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (State Bank of Pakistan) को ट्रांसफर कर चुका है और अतिरिक्त 1 अरब डॉलर जल्द ही ट्रांसफर किए जाने का अनुमान है।

No comments: