विदेशों में हो चुकी हैं बैन लेकिन भारत की गली-गली में बिक रही हैं

भारत में बिकने वाली इन खतरनाक चीजों पर है विदेशों में बैन
आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार 
देश में लोगों की जिंदगियों से खिलवाड़ आए दिन होता है। कारण, लोग जागरुक नहीं है और सरकारों के पास आम लोगों की समस्याओं को सुनने का समय नहीं है। यही वजह है कि देश में कई सारी ऐसी चीजें बिकती हैं, जिन पर विकसित देशों ने प्रतिबंध लगा रखा है। 
आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम बहुत महत्वपूर्ण सूचना देने जा रहे है। विदेशों में जिन चीजों को इस्तेमाल करना सख्त मना है , वह चीजें हमारे प्रगतिशील देश में बिना किसी रोक टोक के हर गली में बिकती नजर आ रही है । यह चीजें शरीर को बहुत नुकसान पहुचाती है।
इसका लगातार सेवन भविष्य में कई बड़ी बीमारियां जन्म दे सकती है। आप इस न्यूज को शेयर जरूर कीजिए ताकि लोगों को सच पता चल सके और उनकी जान बचे। ये हैं वो चीजें : 
1. दर्द निवारक गोलियां : दर्द निवारक गोलियां विदेशों में हमेष के लिए बैन कर दी गई है, क्योंकि यह गोलिया भविष्य में कई भयंकर बीमारियां जन्म दे सकती है। दर्द निवारक गोलियां किडनी और कई कई प्रकार की बीमारियों को बढ़ावा देती है।
2. अनपाश्चराइज्ड दूध : अनपाश्चराइज्ड दूध में कई प्रकार के हानिकारक बैक्टीरिया मौजूद होते है। ये बैक्टीरिया शरीर के लिए बहुत हानिकारक और जानलेवा होते हैं । विदेशों में कई साल पहले ही अनपाश्चराइज्ड मिल्क पर बैन लगा दिया गया है । लेकिन हमारे भारत जैसे गतिशील देश में हर एक छोटी दुकान में यह मिल्क आसानी से मिल जाता है । 
3. एनर्जी ड्रिंक : मार्केट में आसानी से मिलने वाली एनर्जी ड्रिंक रेड बुल बहुत ही मशहूर ड्रिंक है । एनर्जी ड्रिंक के नाम से मशहूर यह ड्रिंक सेहत के लिए बहुत ही जानलेवा है। इस ड्रिंक को पीने से शरीर में थोड़े समय के लिए एनर्जी आ जाती है।  यह स्वास्थ्य के लिहाज से काफी नुकसानदेह है। शोध से पता चला है कि इसे पीने से अवसाद, तनाव आदि होने के साथ-साथ इसके लगातार सेवन डिप्रेशन , हाइपरटेंशन और दिल की बीमारी होती है। इसे फ्रांस और डेनमार्क में बैन कर दिया गया है। मगर, भारत में यह धड़ल्ले से बिक रहा है।
4. साबुन : लाइफबॉय भारत का सबसे अधिक बिकने वाला साबुन माना जाता है। यह साबुन त्वचा संबंधी बीमारियों को जन्म देता है। इस साबुन को विदेशों में बैन कर दिया गया है। आपको बता दे कि इस साबुन का इस्तेमाल जानवरों को नहलाने में किया जाता है । 
5. जेली चॉकलेट : बच्चों का पसंदीदा जेली चॉकलेट और किंडर जॉय भारत में बहुत ही भारी मात्रा में बिक रहा है । इस प्रोडक्ट को यूएस, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया के अलावा कई अन्य देशों में बैन कर दिया गया है । एक हेल्थ सर्वे के अनुसार इससे सांस संबंधी समस्या उत्पन्न होती है । बच्चों को इनका सेवन बिल्कुल भी नहीं कराना चाहिए । यह उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही हानिकारक है ।
6. त्वचा के लिए हो सकती है नुकसानदेह 
अगर दुनिया में कोई चीज आपकी पहचान बनती है तो वह है आपका चेहरा परन्तु कई बार लोग अपने त्वचा पर ध्यान नहीं देते है, जिससे त्वचा बेजान हो जाती है। लोग अपनी त्वचा की रंगत और इस परेशानियों से निजात पाने के लिए हर तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं। इन क्रीमों का इस्तेमाल लोग अपने चेहरे की त्वचा को गोरा करने के लिए और चेहरे से दाग-धब्बो को हटाने के लिए धड़ल्ले से कर रहे हैं परन्तु वे एक जरुरी बात से अनजान है।
यह बात बेहद कम लोगो को ही पता है की बेटनोवेट क्रीम अलग-अलग बेसेस में मौजूद है जिनका इस्तेमाल लोग करते हैं। इस क्रीम में बेटामेथसोन नामक केमिकल पाया जाता है। जब आप इसकी मात्रा को देखेंगे तो ये 0.05% की होती है। इस केमिकल की इतनी सी मात्रा आपके स्किन सेल्स को ख़त्म कर देती है। जब आप इस क्रीम को दाग धब्बो वाली जगह पर लगाते हैं तो इससे दाग-धब्बो वाले स्किन सेल्स ख़त्म हो जाते हैं और वहां नए स्किन सेल्स बन जाते हैं।
इस क्रीम का साथ पेंच है कि अलग-अलग उम्र के लोगो में स्किन सेल्स बनाने की गति अलग होती है। आप जैसे-जैसे बूढ़े होते हैं वैसे-वैसे ये और कम होती जाती है। इसी वजह से बूढ़े लोगो की त्वचा पर झुर्रियां आती है। अगर आप लम्बे समय तक इस क्रीम का इस्तेमाल करेंगे तो हो सकता है कि आपकी त्वचा बेहद पतली हो जाए जिसका खामियाजा आपको बाद में उठाना पड़ सकता है। बेहतर यही है इस क्रीम का इस्तेमाल अभी भी एक महीने से ज्यादा न करें अथवा डॉक्टर की सलाह लेकर ही एक महीने से ज्यादा इस क्रीम का इस्तेमाल करें।
अवलोकन करें:--

NIGAMRAJENDRA.BLOGSPOT.COM
आज हम आपको तेल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके तले समोसे और कई तरह के खाद्य पदार्थ खाते हैं। यह तेल एक धीमा जहर है .....

7. किंडर जॉय
खिलौने के साथ मिलने वाली किंडर जॉय चॉकलेट बच्चों को काफी पसंद आती है। मगर, इसे खाने से उनका दम घुटने का खतरा रहता है। इसलिए अमेरिका ने इसे बैन कर दिया है।
8. चुइंग गम
खाने के बाद चुइंग गम को जहां फेंका जाता है, यह वहीं चिपक जाता है। इसे साफ करना आसान नहीं होता, लिहाजा सिंगापुर ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया है।

No comments: