कर्नाटक की राजनीति में उठापठक ; सरकार बचाने की कवायद शुरू

कर्नाटक में सियासी 'नाटक' एक बार फिर शुरू हो गया है। यहां कि सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडी (एस) सरकार से दो निर्दलीय विधायकों ने अपना समर्थन वापस ले लिया है। यह एचडी कुमारस्वामी सरकार के लिए झटका माना जा रहा है। सरकार से समर्थन वापस लेने वाले विधायकों के नाम एच नागेश और आर शंकर हैं। 
मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक इस बीच कांग्रेस के कुछ विधायकों ने मुंबई में कथित रूप से भाजपा नेताओं से मुलाकात की है। वहीं, भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने जनवरी 15 को गुरुग्राम में अपने विधायकों के साथ बैठक की। कर्नाटक में सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार का आरोप है कि भाजपा कांग्रेस-जेडीएस की सरकार गिराने के लिए उसके विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही है। 
विधायक एच नागेश ने कहा, 'राज्य में अच्छी एवं स्थाई सरकार के लिए मैंने अपना समर्थन दिया था लेकिन यह सरकार पूरी तरह फेल हो गई है। गठबंधन के साथियों के बीच कोई तालमेल नहीं है। इसलिए मैंने स्थाई सरकार के गठन के लिए भाजपा के साथ जाने का फैसला किया है।'View image on Twitter
View image on Twitter
Independent MLA, R Shankar: Today is Makar Sankranti, on this day we want a change in the govt. The govt should be efficient, so I am withdrawing my support (to the Karnataka govt) today.
निर्दलीय विधायक आर शंकर ने कहा, 'आज मकर संक्रांति है। आज के दिन हम सरकार में बदलाव चाहते हैं। सरकार सक्षम होनी चाहिए। मैं कर्नाटक सरकार से समर्थन वापस ले रहा हूं।' इस बीच कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि वह सरकार गिराने के लिए उसके विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रही है। कांग्रेस ने कहा है कि दो विधायकों के समर्थन वापस लेने के बाद भी उसकी सरकार को अभी कोई खतरा नहीं है। 
कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन सरकार गिरने की अटकलों पर सीएम एचडी कुमारस्वामी ने खुद विराम लगा दिया है। सीएम कुमारस्वामी ने सोमवार को मीडिया से बात करते हुए कहा है कि, ‘कांग्रेस के जिन तीन विधायकों के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होने की बात हो रही है, वे हमारे संपर्क में हैं।  
कुमारस्वामी ने कहा कि ये विधायक मुझे बताकर मुंबई गए हैं। मेरी सरकार को किसी भी तरह का खतरा नहीं है। मैं जानता हूं कि भाजपा हमारे विधायकों को लुभा रही हैं, लेकिन इससे घबराने की आवश्यकता नहीं है। मैं सरकार संभालने में पूरी तरह सक्षम हूं, मीडिया को इसकी चिंता करने की आवश्यकता नहीं होनी चाहिए
इससे पहले जनवरी 13 को मीडिया में खबर आने के बाद ये अटकलें तेज हो गई थी कि कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस की गठबंधन सरकार 17 जनवरी से पहले गिर सकती है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और ऊर्जा मंत्री डीके शिवकुमार ने भाजपा पर आरोप लगाया था कि भाजपा, कर्नाटक की सरकार को अस्थिर करने का प्रयास कर रही है, लेकिन वो इस प्रयास में कभी कामयाब नहीं होगी। उन्होंने कहा था कि कांग्रेस के तीन विधायक मुंबई की एक होटल में भाजपा नेताओं के साथ बातचीत कर रहे हैं। 

No comments: