भारत से युद्ध करने पर कहीं का नहीं रहेगा पाकिस्तान

Image result for इंडो-पाक युद्धभारत ने पाकिस्तान से पुलवामा हमले का बदला ले लिया है। फरवरी 26 की सुबह भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों हमला किया। वायु सेना के 12 मिराज विमानों ने बालाकोट में करीब 1000 किलो बम गिराए। यह सर्जिकल स्ट्राइक 2016 में हुई सर्जिकल स्ट्राइक से कहीं ज्यादा बड़ी है। देखा जाए तो यह पाकिस्तान के लिए एक सबक है कि अगर वह भारत से युद्ध करने के बारे में सोच रहा है तो संभल जाए। इस समय भारत जिस मजबूत स्थिति में है और पाकिस्तान की हालत जिस तरह खस्ताहाल हो रही है, अगर युद्ध होता है तो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह डूब जाएगी। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी प्रारम्भ से ही पाकिस्तान को समझाने का प्रयत्न करते रहे, लेकिन पाकिस्तान शासक और फौज इसे भारत की कमजोरी समझते रहे। ये सब यह भूल गए कि भारत का वर्तमान प्रधानमंत्री का नाम नरेन्द्र मोदी है कोई और नहीं। भारत में अपने विरोधियों के निशाने पर रहे, एक के बाद एक आतंकवादी हरकत होती रही, परिणाम फरवरी 26 को पाकिस्तान स्थित आतंकी अड्डों की तबाही। 

पाकिस्तान कहीं का नहीं रहेगा।

इतना ही नहीं, अब पाकिस्तान पर और आर्थिक संकट गहराने वाला है। सम्भावना है, सऊदी अरब और मलेशिया पाकिस्तान में निवेश करने से पीछे हट सकते हैं। यह बात खुद इस्लामाबाद चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के प्रेसिडेंट अहमद हसन मोघुल ने स्वीकारी है। उनके मुताबिक सऊदी, मलेशिया समेत कई देशों ने पाकिस्तान में निवेश करने की इच्छा जताई थी, लेकिन भारत-पाकिस्तान के बीच बढ़ रहे तनाव के चलते पाकिस्तान में इन देशों का निवेश रुक सकता है।

सकल घरेलू उत्पाद (GDP)

भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया की सातवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। हमारा जीडीपी 2.6 लाख करोड़ डॉलर (185 लाख करोड़ रुपए) है। वहीं The Tribune के मुताबिक पाकिस्तान का जीडीपी महज 313 अरब डॉलर यानी भारतीय मुद्रा के हिसाब से 22.2 लाख करोड़ रुपए है।

विकास दर

विश्व बैंक के मुताबिक 2018-19 में भारत की विकास दर 7.5 फीसदी रहने की उम्मीद है। जबकि पाकिस्तानी सरकार ने 5.8 फीसदी की विकास दर का लक्ष्य रखा है।

प्रति व्यक्ति आय (Per capita income)

टाइम्स ऑफ इस्लामाबाद के मुताबिक पाकिस्तान में प्रति व्यक्ति आय 2017-18 में 1,80,204 रुपए थी। वहीं भारत की प्रति व्यक्ति आय 2018 में 1,12,835 रुपए थी।
अवलोकन करें:-
इस वेबसाइट का परिचय

NIGAMRAJENDRA.BLOGSPOT.COM
भारतीय वायु सेना की सर्जिकल स्ट्राइक के बाद अब पाकिस्तान पर आर्थिक संकट गहराने वाला है। सऊदी अरब और मलेशिया पाकिस....

गोल्ड रिजर्व्स

फिलहाल भारत के पास 598 टन गोर्ल्ड रिजर्व है। इसकी तुलना में पाकिस्तान का गोल्ड रिजर्व तकरीबन नौ गुना कम है। पाकिस्तान के पास सिर्फ 64.6 टन सोने का भंडार है।

फाॅरेन एक्सजेंज रिजर्व

पाकिस्तान के पास 1491.9 करोड़ डॉलर (1.96 लाख करोड़ रुपए) का फाॅरेन रिजर्व है। भारत के पास 39827 करोड़ डॉलर (28.3 लाख करोड़ रुपए) का फॉरेन रिजर्व है।

विदेशी निवेश

भारत के पास दिसंबर, 2018 तक 33.49 अरब डॉलर (2.38 लाख करोड़ रुपए) का विदेशी निवेश था। पाकिस्तान के पास विदेशी निवेश के नाम पर 13.22 करोड़ डॉलर (941 करोड़ रुपए) ही हैं।(एजेंसीज इनपुट्स सहित) 

No comments: