पाकिस्तानी व्यापारियों में हाहाकार, बाॅर्डर पर पड़ा है करोड़ों का छुहारा

Trucks load of dry fruit stuck at Pak border
पुलवामा हमले के बाद पूरे देश में जारी आक्रोश का असर अब दोनों देशों के व्यापारिक रिश्तों पर भी दिखाई देने लगा है। सड़क मार्ग से होने वाली कई जरूरी वस्तुओं की सप्लाई में कमी आई है। कई ट्रेडर्स और किसानों ने माल भेजना बंद कर दिया है। पाकिस्तान निर्यात किए जाने वाले सामान पर भारत ने बेसिक कस्टम ड्यूटी को 200 फीसदी तक बढ़ा दिया गया। भारतीय किसानों ने अपने उत्पाद पाकिस्तान भेजने से इनकार कर दिया। पाक मीडिया की खबर के अनुसार बाघ बोर्डर पर करोड़ो का  छुहारा पड़ा हुआ हैजिसे पाकिस्तान भारत में नहीं भेज पा रहा है। पाकिस्तानी मीडिया अब भारत सरकार को जमकर कोस रही है। उनका कहना है कि भारत ने सीमाशुल्क तत्काल प्रभाव से बढ़ाकर 200 प्रतिशत कर दिया, जिसके कारण अब करोड़ों का माल पाकिस्तान के गोदाम, ट्रक और बाघा बोर्डर पर पड़े-पड़े सड़ रहा है। अगर इसे नहीं हटाया जाता है तो पाकिस्तान व्यपारियों को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ जाएगा

एक ट्रक छुहारे की कीमत 15 लाख रुपए के आसपास

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एक ट्रक छुहारे की कीमत जहां करीब 15 लाख रुपए के आसपास हाेती थी, वह बढ़कर 32 लाख रुपए हो गई है। व्यापारियों का कहना है कि पाकिस्तान से आने वाले छुहारे के सारे ऑर्डर रद्द कर दिए गए हैं। इसके बाद लगभग 32 ट्रक छुहारे पाकिस्तानी बाॅर्डर से वापस हो गए हैं।
Trucks load of dry fruit stuck at Pak border180 रुपए किलो पहुंचे टमाटर के दाम 
पाकिस्‍तान में टमाटर का भाव भी आसमान छू रहा है। लाहौर में टमाटर 180 रुपए प्रति किलो बिक रहा है। वहीं भारत में टमाटर 10 रुपए किलो मिल रहा है। पाकिस्तान को सबसे ज्यादा फल-सब्जियां सप्लाई करने वाली आजादपुर मंडी में व्यापारियों ने वहां माल नहीं भेजने का फैसला किया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, अटारी-बाघा मार्ग से यहां से रोजाना 75 से 100 ट्रक टमाटर जा रहा था, लेकिन इस घटना के बाद ट्रेडर्स ने इसे रोक दिया है।
सिर्फ टमाटर ही नहीं अन्य सब्जियां भी वहां महंगी हो गई है। पाकिस्तान की सब्जी मंडी में आलू के दाम में भी इजाफा हुआ है। 18 फरवरी के दाम के अनुसार, आलू 30-35 रुपए किलो बिक रहा है। पहले यह 10-12 रुपए प्रति किलो बिक रहा था। खीरे और तोरी 80 रुपए प्रति किलो में बिक रहे हैं।  बता दें कि पाकिस्तान में इस वक्त भिंडी के भाव भी आसमान छू रहे हैं। 
भारतीय व्यापारियों ने पाकिस्तान से सीमेंट के आयात पर रोक लगा दी है
भारतीय व्यापारियों ने पाकिस्तान से सीमेंट के आयात पर रोक लगा दी है। उन्होंने पाकिस्तान से आए सीमेंट के 600-800 कंटेनरों को वापस कर दिया है। पाकिस्तानी अखबार द डॉन के मुताबिक फिलहाल यह कंटेनर कराची पोर्ट, कोलंबो और दुबई पोर्ट पर पड़े हैं।
अवलोकन करें:-
इस वेबसाइट का परिचय

NIGAMRAJENDRA.BLOGSPOT.COM
पुलवामा आतंकी हमले को अंजाम देने वाले आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक आतंकी को आज(फरवरी 22) उत्तर प्रदेश के सहारनपुर ....

No comments: