दिल्ली : निगम पार्षद उमंग बजाज को बाबा बड़ा वीर मन्दिर का द्वार खुलवाने के लिए ज्ञापन


बाबा बड़ा वीर मंदिर गांव खामपुर राया,खसरा नं 1075/803/50 (न्यू.पटेल नगर),नई दिल्ली-110008
 

आज 11 अक्टूबर,2024 को 1100 वर्षों पुराना प्राचीन बाबा बड़ा वीर मन्दिर,गांव खामपुर राया(न्यू पटेल नगर) का द्वार खुलवाने के लिए आदरणीय उमंग बजाज  जी, लोकप्रिय निगम पार्षद, नारायणा को हस्ताक्षर अभियान का ज्ञापन दिया गया। लोकप्रिय निगम पार्षद ने शीध्र मन्दिर का द्वार खुल जाने का आश्वासन दिया। प्राचीन बाबा बड़ा वीर मन्दिर के मुख्य  सेवादार यशवन्त सिंह चौहान के नेतृत्व में सेवादार विक्रम चौहान जी,नरेन्द्र चौहान जी,राजेश चौहान जी, धर्मपाल जी बाल्मिकी मन्दिर एवं समाज के प्रधान जी, प्रसिद्ध समाजसेवी दारा सिंह जी इत्यादि गणमान्य व्यक्तियों की गरिमामय उपस्थिति रही।

प्राचीन बाबा बड़ा वीर मंदिर  1100 वर्षों पुराना बना मन्दिर हैं रहेजा बिल्डर्स ने बाबा बड़ा वीर मन्दिर (धाम/थान) का रास्ता बंद कर दिया हैं जिससे मन्दिर में गांव खामपुर राया,गांव शादीपुर,गांव दसघरा,गांव टोडापुर, नारायणा,गांव बसई दारा पुर,न्यू पटेल नगर,पाडंव नगर, रणजीत नगर,पटेल नगर,बलजीत नगर इत्यादि स्थानीय लोगों और दूर-दराज आने वाले लोगों की पूजा बंद हो गई हैं।

ज्ञापन में लोकप्रिय निगम पार्षद से निवेदन किया गया हैं कि सर्व समाज के लोगों की आस्था को ध्यान में रखते हुए मन्दिर का द्वार खुलने की कृपया करें।

*लोकप्रिय निगम पार्षद ने शीध्र मन्दिर का द्वार खुल जाने का आश्वासन दिया। 

प्राचीन बाबा बड़ा वीर का संक्षिप्त इतिहास

डा. रामसिंह रावत की पुस्तक :रवा राजपूतों का इतिहास द्वितीय खड में लिखित वर्णन अनुसार-पटेल नगर थाने के सामने नरायणा-बांध के उत्तरी छोर पर "बाबा बड़े वीर" का मन्दिर (धाम/थान) हैं। जनश्रुति है कि चौहान कुलोत्पन्न वीरवर गूगा जी के सामन्त एवं सहयोगी चौहान राजपूत मुगलों से युद्ध करते समय खेत रहे थे(बलिदान हुआ)।राष्ट्ररक्षा में बलिदान होने वाले उक्त वीर को "बड़ा वीर" कहा जाता था।उसी की स्मृति में यह स्थान बाबा बड़ा

वीर मन्दिर(धाम/थान) के नाम से जाना जाता हैं।यह वीर बाबा गोरखनाथ जी का शिष्य था।अतःपूरे समाज में तथा नाथपंथियों में बाबा बड़ा वीर का बड़ा सम्मान हैं।गांव खामपुर राया-शादीपुर इत्यादि के लोग बड़े वीर की मनौती मनाते हैं और मनौती-पूर्ण होने पर चादर चढ़ाते हैं।राजपूत भी लोक देवी-देवताओं में पूर्ण विश्वास रखते हैं।

सेवादार

यशवन्त सिंह चौहान

No comments: