स्‍वामी ने श्रीदेवी की मौत का कनेक्‍शन दाऊद इब्राहिम से जोड़ा


सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने श्रीदेवी की मौत का कनेक्‍शन दाऊद इब्राहिम से जोड़ा
आर.बी.एल.निगम, फिल्म समीक्षक 
एक कहावत है "Death has no calendar", लेकिन कुछ मौतें अपने पीछे अनसुलझे प्रश्न छोड़ जाती हैं। भारतीय फिल्म जगत में एक से बढ़ एक भयानक मौत हुई है,लेकिन इतनी चर्चा नहीं हुई, जितनी श्रीदेवी की। भारत से लेकर दुबई तक एक के बाद एक आए बयानों के कारण ही मौत पर संदेह होने प्रारम्भ होना स्वाभाविक है। फिर श्रीदेवी पहली नायिका नहीं है, जो दुबई गयी। पहले भी गयी होंगी, परन्तु अचानक हुई मौत ने पर्दा ही गिरा दिया। कुछ वर्ष पूर्व तक जब मीडिया इतना सशक्त नहीं था। खैर इतिहास के पृष्ठ खोलने की जरुरत नहीं, बात निकलेगी तो बहुत दूर तक जाएगी, न जाने कितनों का आत्मसम्मान कलंकित हो जायेगा। वैसे भी डॉ स्वामी की बात में बहुत दम है।  
श्रीदेवी की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया है कि उनकी मौत दुर्घटनावश बाथटब में गिरकर डूबने से हुई है. साथ ही उनके ब्लड में अल्‍कोहल की मात्रा भी पाई गई है. पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट के बाद से ही कई लोगों ने इस पर सवाल उठाए हैं. इसी कड़ी में अब बीजेपी सांसद और प्रसिद्ध वकील सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने भी श्रीदेवी के मौत पर सवाल उठाते हुए नया मोड़ दे दिया है. एएनआई के अनुसार स्वामी ने इस मामले पर बयान दिया है, 'हमें इंतजार करना चाहिए कि प्रॉसिक्‍यूशन क्‍या तथ्‍य सामने रखते हैं. मीडिया में आ रहे तथ्‍य भरोसे लायक नहीं हैं. वह हार्ड लिकर नहीं लेती थीं, तो वह उनके शरीर में कैसे पाया गया? सीसीटीवी कैमरों का क्‍या हुआ? डॉक्‍टर अचानक मीडिया के समाने आ गए और उन्‍होंने कह दिया कि उनकी मौत कार्डिएक अरेस्‍ट से हुई है.'
सुब्रमण्‍यम स्‍वामी ने इस मामले पर अंडरवर्ल्‍ड डॉन दाऊद का भी नाम लिया है. एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार उन्‍होंने कहा, 'सिनेमा एक्‍ट्रेसेस के दाऊद से जो रिश्‍ते हैं, हमें उस पर भी थोड़ा ध्‍यान देना चाहिए.'




View image on Twitter

Cinema actresses aur Dawood ke jo rishte hain, naajayaz rishte hain us par hamein thoda dhyaan dena padega: Subramanian Swamy

बता दें कि दुबई पुलिस ने श्रीदेवी की मौत का केस दुबई पब्लिक प्रॉसिक्यूशन को ट्रांसफर कर दिया है. दुबई पब्लिक प्रॉसिक्यूशन ने श्रीदेवी के परिवार से पूछताछ भी की है. बता दें कि 54 वर्षीय अभिनेत्री दुबई में अपने भांजे की शादी में गईं थी, जहां उनकी मौत हो गई. सोमवार शाम को जारी की गई फॉरेंसिक रिपोर्ट के मुताबिक उनकी मौत बाथटब में डूबने की वजह से हुई जिसके बाद इस केस को दुबई पब्लिक प्रोसिक्यूशन (डीपीपी) को सौंप दिया गया है. अब इस मामले की जांच डीपीपी द्वारा की जा रही है. इस मामले में डीपीपी बोनी कपूर के बयान के बाद मोहित मारवाह के परिवार से भी बयान ले सकता है.
लम्बी कानूनी प्रक्रिया के कारण देरी -- नवदीप सूरी, युएई में भारतीय राजदूत 
बॉलीवुड एक्ट्रेस श्रीदेवी की डैड बॉडी दुबई से कब तक मुंबई आएगी ये कहना अभी मुश्किल है। यूएई में भारत के एम्बेसडर नवदीप सूरी का कहना है कि दुबई पुलिस से मंजूरी मिलने के बाद ही श्रीदेवी की बॉडी फैमिली को सौंपी जाएगी। उनकी डैड बॉडी को दुबई से मुंबई लाने में लंबी कानूनी प्रक्रिया के कारण देरी हो रही है। मौत पर लगाई जा रही अटकलों को किया खारिज
एम्बेसडर नवदीप सूरी ने बीती रात ट्वीट कर श्रीदेवी की मौत की वजहों को लेकर जो अटकलें लगाई जा रही है उन्हें खारिज किया है। उन्होंने लिखा कि श्रीदेवी की अचानक हुई मौत को मीडिया ज्यादा दिलचस्प बनाकर पेश कर रहा है। लेकिन इस तरह की अटकलें लगाने से कोई मदद नहीं मिलेगी। गलती कर रही है मीडिया। उन्होंने लिखा ध्यान रहे, हम स्थानीय प्रशासन से मिलकर कोशिश कर रहे हैं कि श्रीदेवी की डैड बॉडी को कैसे जल्दी से जल्दी इंडिया भेजी जा सके। इतना ही नहीं हम श्रीदेवी की फैमिली के साथ रेग्यूलर संपर्क में हैं। उन्होंने लिखा कि कुछ ऐसे ही पिछले केसों के अनुभव से पता चलता है कि पूरी प्रक्रिया होने में करीब 2-3 दिन का वक्त लगता है। उन्होंने आखिर में ये भी लिखा कि मौत के कारणों का पता लगाने का काम एक्सपर्ट्स का है, ये उन्हीं पर छोड़ देना चाहिए।
बाथटब में डूबने से हुई मौत
Sridevi Death Mystery: ये 10 सवाल बोनी कपूर के लिए खड़ी करेंगे मुसीबत
श्रीदेवी की पार्थिव देह फरवरी 27 को मुंबई लाए जाने की अटकलें लगाई जा रही हैं। फोरेंसिक रिपोर्ट में सोमवार को खुलासा हुआ कि उनकी मौत कार्डिएक अरेस्ट से नहीं बल्कि बाथटब में डूबने से हुई। इसके बाद, अब मामला पुलिस ने पब्लिक प्रॉसिक्यूशन को सौंप दिया गया है। उनकी परमिशन के बाद ही बॉडी को भारत भेजा जाएगा। उधर, यह भी खबर आ रही है कि श्रीदेवी की मौत के वक्त बोनी कपूर होटल के रूम में मौजूद थे। मामले में उनसे भी पुलिस ने पूछताछ की है। 
बोनी कपूर के लिए सिरदर्द बन सकते हैं ये प्रश्न :--
सवाल 1- बोनी कपूर अपने भांजे की शादी में वाइफ और छोटी बेटी के साथ दुबई गए थे। लेकिन शादी खत्म होते ही वो वापस मुंबई आ गए। आखिर वो एक दिन के लिए श्रीदेवी को छोड़कर वापस क्यों चले गए? फिर वापस श्रीदेवी को सरप्राइज देने के लिए दुबई क्यों गए?
सवाल 2- डॉक्टर्स ने सवाल उठाया है कि अगर बाथटब में गिरने से मौत हुई है तो श्रीदेवी की बॉडी पर खरोंच के निशान क्यों नहीं हैं?
सवाल 3- आखिर श्रीदेवी ने कितनी शराब पी रखी थी कि उनका खुद पर कंट्रोल नहीं था? क्योंकि उनके फैमिली फ्रेंड अमर सिंह ने बयान दिया है कि श्रीदेवी कभी भी हार्ड ड्रिंक (शराब) नहीं लेती थीं, हालांकि पब्लिकली कभी-कभार वाइन का सेवन कर लेती थीं।
सवाल 4- तो क्या ये संभव है कि किसी ने श्रीदेवी को फोर्सफुली शराब पिलाई हो और बाथटब में फेंक दिया हो?
सवाल 5- बाथरूम में श्रीदेवी के घुसने से पहले ही बाथटब पानी से क्यों भरा था? क्या जानबूझकर बाथटब पानी से भरा गया?
सवाल 6- जांच में पता चला कि बोनी कपूर ने सबसे पहले डॉक्टर्स को फाेन लगाने के बजाय दोस्त को कॉल किया था। आखिर उन्होंने ऐसा क्यों किया?
सवाल 7- पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बाथटब में डूबने से मौत की बात समझ से परे है। क्योंकि वो बाथटब था, कोई स्वीमिंग पूल नहीं, जिसमें एक नॉर्मल इंसान गिरकर उठ न पाए।
सवाल 8- भांजे की शादी खत्म होने के बाद श्रीदेवी अपनी बहन के साथ दुबई में ही रुक गई थी। वो अपनी बहन के साथ कुछ समय बिताना चाहती थीं। लेकिन मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि श्रीदेवी बीते 48 घंटे से होटल से बाहर ही नहीं निकली थीं।
सवाल 9- जब रात 9 बजे श्रीदेवी के साथ इतना बड़ा हादसा हो गया था, तो फिर सारी दुनिया को ये खबर आधी रात के बाद क्यों बताई गई?
अब तक नहीं मिले इन सवालों के जवाब...
मौत के 72 घंटे बाद मुंबई पहुंचेगी श्रीदेवी की बॉडी, नहीं मिले इन सवालों के जवाबसवाल 1- बोनी कपूर अपने भांजे की शादी में वाइफ और छोटी बेटी के साथ दुबई गए थे। लेकिन शादी खत्म होते ही वो वापस मुंबई आ गए। आखिर वो एक दिन के लिए श्रीदेवी को छोड़कर वापस क्यों चले गए? फिर वापस श्रीदेवी को सरप्राइज देने के लिए दुबई क्यों गए?
सवाल 2- डॉक्टर्स ने सवाल उठाया है कि अगर बाथटब में गिरने से मौत हुई है तो श्रीदेवी की बॉडी पर खरोंच के निशान क्यों नहीं हैं?
सवाल 3- आखिर श्रीदेवी ने कितनी शराब पी रखी थी कि उनका खुद पर कंट्रोल नहीं था? क्योंकि उनके फैमिली फ्रेंड अमर सिंह ने बयान दिया है कि श्रीदेवी कभी भी हार्ड ड्रिंक (शराब) नहीं लेती थीं, हालांकि पब्लिकली कभी-कभार वाइन का सेवन कर लेती थीं।
सवाल 4- तो क्या ये संभव है कि किसी ने श्रीदेवी को फोर्सफुली शराब पिलाई हो और बाथटब में फेंक दिया हो?
सवाल 5- बाथरूम में श्रीदेवी के घुसने से पहले ही बाथटब पानी से क्यों भरा था? क्या जानबूझकर बाथटब पानी से भरा गया?
सवाल 6- जांच में पता चला कि बोनी कपूर ने सबसे पहले डॉक्टर्स को फाेन लगाने के बजाय दोस्त को कॉल किया था। आखिर उन्होंने ऐसा क्यों किया?
सवाल 7- पोस्टमार्टम रिपोर्ट में बाथटब में डूबने से मौत की बात समझ से परे है। क्योंकि वो बाथटब था, कोई स्वीमिंग पूल नहीं, जिसमें एक नॉर्मल इंसान गिरकर उठ न पाए।
सवाल 8- भांजे की शादी खत्म होने के बाद श्रीदेवी अपनी बहन के साथ दुबई में ही रुक गई थी। वो अपनी बहन के साथ कुछ समय बिताना चाहती थीं। लेकिन मीडिया रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि श्रीदेवी बीते 48 घंटे से होटल से बाहर ही नहीं निकली थीं।
सवाल 9- जब रात 9 बजे श्रीदेवी के साथ इतना बड़ा हादसा हो गया था, तो फिर सारी दुनिया को ये खबर आधी रात के बाद क्यों बताई गई?

सवाल 10 - होटल स्टाफ ने बातचीत में बताया है कि करीब रात 10.30 बजे श्रीदेवी ने पानी ऑर्डर किया था। सर्वर करीब 15 मिनट में रूम पर पहुंचा। उसने डोर बेल बजाई, लेकिन दरवाजा नहीं खुला। ऐसे में किसी अनहोनी की आशंका के चलते उसने होटल का अलार्म बटन दबा दिया और दरवाजा तोड़ा। श्रीदेवी बाथरूम फ्लोर पर गिरी पड़ी थीं। उनकी पल्स चल रही थी। उस समय 11 बज रहे थे। ऐसे में होटल स्टाफ का बयान एक नई मिस्ट्री को जन्म देता है। इस पूरे बयान में बोनी कपूर गायब हैं।

पुलिस ने खंगाली कॉल डिटेल्‍स, होटल के रूम नंबर 2201 की हुई दोबारा जांच

श्रीदेवी की मौत की परिस्थितियों की जांच कर रही पुलिस ने होटल जुमेराह अमीरात टॉवर के रूम नंबर 2201 में घटनाओं के उस क्रम को दोबारा गढ़ने की कोशिश की, जिनके चलते श्रीदेवी की मौत हुई. इसके साथ ही श्रीदेवी की कॉल डिटेल्‍स को खंगाला गया है और होटल स्‍टाफ से पूछताछ की गई है. उस वक्‍त मौजूद श्रीदेवी के परिजनों के भी बयान लिए जाने की खबरें हैं. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक दुबई पुलिस पोस्‍टमार्टम के बाद उठे सवालों की जांच के लिए ऐसा कर रही है. सारे सवालों का जवाब तलाशने के बाद ही संभवतया  बॉडी भारत भेजी जाएगी.
पुलिस इतनी गहन जांच इसलिए भी कर रही है क्‍योंकि दुबई के नियमों के मुताबिक किसी भी व्‍यक्ति की मौत यदि अस्‍पताल के बाहर होती है तो उस मामले की पूरी जांच की जाती है, भले ही मौत के नेचुरल कारण हों. होटल के कमरे की जांच के बाद उसको सील कर दिया गया है. जांच पूरी होने तक श्रीदेवी की बॉडी अल कुसैस मुर्दाघर में रहेगी.
मौत के मामले में नया मोड़
इससे पहले रूपहले पर्दे की खूबसूरत अभिनेत्री श्रीदेवी की आकस्मिक मौत के मामले को नाटकीय मोड़ देते हुए दुबई की सरकार ने सोमवार को कहा कि उनकी मौत होटल के बाथटब में दुर्घटनावश डूबने से हुई. पहले ये कहा जा रहा था कि कार्डिएक अरेस्‍ट की वजह से उनकी मौत हुई. उसके बाद दुबई सरकार ने ट्विटर पर लिखा कि पुलिस ने मामला 'दुबई लोक अभियोजन' को सौंप दिया है जो इस तरह के मामलों में अपनाई जाने वाली कानूनी प्रक्रिया का पालन करेगा.
दुबई सरकार के मीडिया अधिकारी ने ट्विटर पर कहा, ''पोस्टमार्टम विश्लेषण होने के बाद दुबई पुलिस मुख्यालय ने बताया कि भारतीय अभिनेत्री श्रीदेवी की मौत उनके होटल के कमरे में बाथटब में बेहोश होने के बाद डूबने से हुई.'' अभिनेत्री का शव लाने की प्रक्रिया तेज करने के लिए भारतीय दूतावास एवं वाणिज्य दूतावास स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर प्रयास कर रहे हैं.
बड़ा सवाल
अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि 54 वर्षीय अभिनेत्री किस कारण से बेहोश हुईं और क्या दिल का दौरा पड़ने से हुई मौत की शुरूआती खबर सच है. उनकी मौत से पूरे देश में उनके प्रशंसक और फिल्म जगत हैरान हैं. दुर्घटनावश डूबने की खबर से श्रीदेवी की मौत को लेकर बना रहस्य और गहरा गया है. उनके परिवार ने अभिनेत्री की मौत के बाद दिए गए शुरूआती बयान के बाद से कुछ नहीं कहा है और मीडिया से दुख के इस समय में उन्हें अकेला छोड़ देने का अनुरोध किया है. श्रीदेवी के परिवार में उनके पति फिल्म निर्माता बोनी कपूर और दो बेटियां हैं.
दुबई के अखबार गल्फ न्यूज ने एक खबर में यह भी कहा कि श्रीदेवी की मौत नशे की हालत में दुर्घटनावश बाथटब में डूबने से हुई. अखबार ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यूएई सरकार की फोरेंसिक रिपोर्ट के हवाले से यह जानकारी दी. रिपोर्ट में मौत की वजह दुर्घटनावश डूबना बताई गई है. पोस्ट के साथ फोरेंसिक रिपोर्ट की एक कॉपी भी लगाई गई है, जिस पर यूएई स्वास्थ्य मंत्रालय और दुबई के निवारक दवा निदेशक की मुहर लगी है.
अखबार ने अपनी खबर में एक्‍ट्रेस का पूरा नाम ''श्रीदेवी बोनी कपूर अय्यपन'' उनके पासपोर्ट का नंबर, हादसे की तारीख और मौत की वजह बताई है.
गल्फ न्यूज ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि ''फोरेंसिक रिपोर्ट में केवल डूबने की बात कही गयी है, इसलिए हादसे से जुड़ी परिस्थितियों का पता लगाने की अब भी कोशिश की जा रही है.'' यह पूछे जाने पर कि शव कब देश लाया जा सकता है, सूरी ने कहा कि कोई समय सीमा देना मुश्किल है क्योंकि यूएई के अधिकारी अपनी प्रक्रिया का पालन कर रहे हैं.

रामू ने खोले श्रीदेवी की जिंदगी के राज, 'बोनी की मां ने सरेआम मारा था पेट में घूंसा'

 श्रीदेवी की पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट में सामने आया है कि उनकी मौत दुर्घटनावश बाथटब में डूबने से हुई है. इसके साथ ही उनकी मौत पर कई दिग्‍गजों ने सवाल उठाए हैं. ऐसे में अब राम गोपाल वर्मा ने श्रीदेवी को फैन्‍स के नाम एक लव-लेटर लिखा है. इस लेटर में राम गोपाल वर्मा ने श्रीदेवी की जिंदगी से जुड़े कई निजी तथ्‍य भी सामने रखे हैं. राम गोपाल वर्मा ने अपने इस पत्र में लिखा, 'बोनी की मां ने श्रीदेवी को दुनिया के सामने घर तोड़ने वाली औरत के तौर पर दिखाया और उन्‍हें बोनी की पहली पत्‍नी के साथ गलत करने के लिए एक पांच सितारा होटल की लॉबी में सबके सामने पेट में घूंसा मारा.'

मां के गलत फैसलों ने श्रीदेवी को किया था कंगाल
अपने इस पत्र के एक हिस्‍से में राम गोपाल वर्मा ने लिखा, 'उस दौरान एक्‍टर्स को केवल ब्‍लैकमनी ही मेहनताने के तौर पर मिलती थी. और टैक्‍स रेड्स के डर से कैसे श्रीदेवी के पिता ने दोस्‍तों और रिश्‍तेदारों पर भरोसा कर पैसे लुटाए और उनके पिता की मौत के बाद हर किसी ने उन्‍हें धोखा दे दिया. इसके साथ ही उनकी मां ने पैसा इनवेस्‍ट करने को लेकर कई गलत फैसले लिए, और इन सारे गलत फैसलों ने श्रीदेवी को कंगाल बना दिया. इस दौरान उनकी जिंदगी में बोनी आए. हालांकि वह खुद भी कर्ज में डूबे हुए थे और श्रीदेवी को सिर्फ सहारे का कंधा ही दे सकते थे.' अपने इस पत्र में राम गोपाल वर्मा ने श्रीदेवी की जिंदगी के कई राज लिखे हैं.

'श्रीदेवी एक नाखुश महिला थीं'- राम गोपाल वर्मा
इस पूरे समय के दौरान सिर्फ 'इंग्लिश विंग्लिश' के कुछ समय को छोड़कर, वह एक नाखुश महिला थीं. भविष्‍य की अनिश्‍चितताएं, निजी जिंदगी में आने वाले कई उतार-चढ़ाव जैसी चीजों ने उनकी जिंदगी में कई गहरे निशान छोड़ दिए थे, जिसके बाद वह कभी शांति से नहीं रहीं. बचपन में ही इस इंडस्‍ट्री का हिस्‍सा बनने की वजह से वह कई परेशानियों से गुजरीं, जिंदगी उन्‍हें कभी बढ़ने और शांत रहने का मौका नहीं दे पाई. बाहरी शांति से ज्‍यादा उनके भीतर की शांति काफी अहम थी, जो उन्‍हें नहीं मिली.'

धोखों ने बनाया था श्रीदेवी को वहमी
उन्‍होंने अपने इस लेटर में लिखा, 'श्रीदेवी दरअसल महिला के शरीर में जकड़े एक बच्‍चे की तरह थीं... वह एक व्‍यक्ति के तौर पर काफी मासूम थीं, लेकिन अपने बुरे अनुभवों के चलते वह काफी वहमी भी हो गई थीं. उनकी मौत पर लगाए जा रहे कयासों को एक तरफ रखते हुए, मैं अक्‍सर किसी की मौत पर 'आत्‍म को शांति मिले' नहीं कहता हूं, लेकिन उनके मामले में यह कहना चाहता हूं क्‍योंकि मैं यह मानता हूं कि आखिरकार अब जाकर उन्‍हें अंतिम शांति मिलेगी, जैसी उन्‍हें जीते हुए कभी नहीं मिली.'



No comments: