पाकिस्तान में 67 हजार रुपए का एक तोला सोना

One Tola gold is 67 thousand rupees in Pakistan Indians can buy doubleभारतीय सर्राफा बाजार में सोने का रेट 34,470 रुपए प्रति दस ग्राम है। अगर आप इससे भी सस्ते दाम पर सोना खरीदना चाहते हैं तो आप इसे पाकिस्तान से खरीद सकते हैं। पाकिस्तान में 10 ग्राम सोने का रेट 58,126 रुपए है। जबकि 1 तोला सोने की कीमत  67,726 रुपए है। तो इसका मतलब यह हुआ कि यदि आप पाकिस्तान में जाकर 10 ग्राम सोना खरीदते हैं तो इसके लिए आपको मात्र 29,063 हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे। इसकी वजह यह है कि मौजूदा समय में पड़ोसी देश पाकिस्तान की मुद्रा भारतीय रुपए के हिसाब से काफी कम है।  एक भारतीय रुपए के बराबर दो पाकिस्तानी रुपए हैं। 

क्या है वजह

पाकिस्तानी रुपया हमेशा से ही भारतीय रुपये से कमजोर रहा है, लेकिन हाल के वर्षों में भारतीय रुपये के मुकाबले पाकिस्तानी रुपया काफी अधिक कमजोर हो गया है। गौरतलब है कि वर्ष 2007 में एक डॉलर लगभग 65 पाकिस्तानी रुपये के बराबर होता था, दिसंबर 2017 तक यह 106 रुपये प्रति डॉलर था आज यह 139 रुपये प्रति डॉलर पर पहुंच गया है। पाकिस्तानी रुपये की यह बदहाली पाकिस्तान के बढ़ते व्यापार व भुगतान शेष घाटे के कारण हुई है। 

पाकिस्तान ने IMF से मांगा 8 अरब डॉलर का कर्ज

साल 2018 अक्टूबर तक पाकिस्तान में महंगाई की दर 7.6 प्रतिशत तक पहुंच चुकी थी । आइएमएफ की मानें, तो जून तक महंगाई की यह दर 14 प्रतिशत तक पहुंच सकती है। बढ़ती महंगाई और डॉलर के मुकाबले पाकिस्तानी मुद्रा कम होने से इसका असर देश के सर्राफा बाजार भी देखने को मिल रहा है। 
अवलोकन करें:-
इस वेबसाइट का परिचय

NIGAMRAJENDRA.BLOGSPOT.COM
पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गए हैं। भारत की तरफ से पाकिस्तान के खिलाफ उठाए गए क...

पाकिस्तान में सोना-चांदी की कीमतें इतनी ऊंची है कि आप कल्पना भी नहीं कर सकते। पाकिस्तान ने अपना आर्थिक संकट टालने के लिए आईएमएफ से 8 अरब डॉलर का कर्ज मांगा है। ऋण के जाल में बुरी तरह उलझ चुकी पाकिस्तान सरकार को अपनी अर्थव्यवस्था पटरी पर लाने के लिए तत्काल आर्थिक मदद की जरूरत है।

No comments: