पाकिस्तान के बाद भारत ने भी समझौता एक्सप्रेस पर लगाई रोक

Samjhauta Expressभारत और पाकिस्तान के बीच पुलवामा हमले और फिर पाकिस्तान में की गई एयर स्ट्राइक के बाद दोनों देशों के बीच तनाव का असर दोनों देशों के बीच चलने वाली 'समझौता एक्सप्रेस' पर भी पड़ा है और पाकिस्तान ने इसके परिचालन पर रोक लगा दी थी वहीं पाक के बाद भारत ने भी अब 'समझौता एक्सप्रेस' का परिचालन पर रोक लगा दी है। 
उत्तर रेलवे ने कहा है कि  'समझौता एक्सप्रेस' एक्सप्रेस भारत से 3 मार्च से अगले आदेश तक कैंसिल रहेगी।गौरतलब  है कि 'समझौता एक्सप्रेस' फरवरी 27 को 27 यात्रियों को लेकर अपने निर्धारित समय पर लाहौर के लिए रवाना हुई थी।
ज्ञात हो, कारगिल युद्ध के बाद भी हवाई एवं रेल सेवाएँ बाधित हो चुकी हैं। लेकिन इस बार पहल पाकिस्तान द्वारा की गयी है। 
पुलवामा आतंकवादी हमले के बाद यात्रियों की संख्या में विशेष तौर पर आयी भारी कमी आने तथा सीमा के पार इस सेवा को निलंबित कर दिये जाने के चलते रेलवे ने भारत पाकिस्तान समझौता एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन को स्थगित करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि इन सेवाओं की बहाली की कोई तारीख तय नहीं की गयी है।
सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड ने अटारी स्पेशल एक्सप्रेस, दिल्ली -अटारी-दिल्ली, जो वाघा-लाहौर लिंक के साथ मिलकर समझौता या फ्रेंडशिप एक्सप्रेस नाम से जानी जाती है, के सभी परिचालनों को उसके अगले फेरे के दिन मार्च 3 से रद्द कर दिया है।


CPRO Northern railways: Samjhauta Express has been cancelled from India with effect from 3rd March, 2019 till further notification.
अधिकारियों ने बताया कि 14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद दोनों देशों के संबंधों में आए तनाव और इसके बाद के घटनाक्रमों के बीच पाकिस्तान अपने यहां से इसके परिचालन को पहले ही स्थगित कर चुका है।सूत्र ने कहा, 'पाकिस्तान से कोई यात्री नहीं होने के चलते इस तरफ इसे चलाने का कोई तुक नहीं है। आशा है कि तनाव घट जाने के बाद हम इस सेवा को बहाल कर पायेंगे।'
सूत्रों के अनुसार समझा जाता है कि दोनों देशों के करीब 40 यात्री अटारी में फंसे हुए हैं।पाकिस्तान ने बुधवार को अपनी ओर वाघा - लाहौर रेल मार्ग पर ट्रेन के फेरे रद्द कर दिये थे जबकि 27 यात्री भारतीय ट्रेन से पुरानी दिल्ली से अटारी पहुंचे थे। उनमें 23 भारतीय यात्री और तीन पाकिस्तानी यात्री थे। यह ट्रेन बुधवार रात को 11 बजकर 20 मिनट पर नयी दिल्ली से रवाना हुई थी।
अवलोकन करें:-
इस वेबसाइट का परिचय
NIGAMRAJENDRA.BLOGSPOT.COM
भारतीय वायु सेना द्वारा पाकिस्तान के बालाकोट स्थित आतंकी ठिकानों पर की गई कार्रवाई के बाद से ही पड़ोसी देश पाकिस्....

अधिकारियों के अनुसार वाघा स्टेशन मास्टर ने अपने अटारी समकक्ष को संदेश भेजा कि यात्री और पार्सल ट्रेन जो पाकिस्तान की तरफ से अटारी तक आती है, अगले आदेश तक नहीं आएगी। इससे पहले दिन में पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा था कि पाकिस्तान और भारत के बीच वर्तमान स्थिति के मद्देनजर ट्रेन परिचालन बृहस्पतिवार को स्थगित कर दिया गया। देनों देशों के बीच यह ट्रेन सेवा 22 जुलाई 1976 को शुरू हुई थी। 

No comments: