दिल्ली : सातों सीटें जीतने पर दो साल में दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा : अरविन्द केजरीवाल


आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार 
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने फरवरी 21 को आगामी लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार अभियान को आगे बढ़ाते हुए यह वादा किया कि यदि दिल्ली की सभी सातों लोकसभा सीटें ‘आप’ को मिलती हैं तो दो साल में दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाया जाएगा। केजरीवाल ने यह भी कहा कि अगर लोकसभा चुनाव में दिल्ली में उनकी पार्टी जीतेगी तो हर परिवार को रहने के लिए घर दिया जाएगा।
फरवरी 21 को दो अलग-अलग जनसभाओं में बोलते हुए, केजरीवाल ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हराने के लिए कांग्रेस द्वारा दिल्ली में गठबंधन के लिए AAP के प्रस्ताव बार-बार को स्वीकार नहीं करने के लिए कांग्रेस की आलोचना की। केजरीवाल ने पूर्वी दिल्ली के गांधी नगर में आयोजित एक बैठक में कहा कि पूरे भारत में, भाजपा के खिलाफ वोट को किसी भी कीमत पर विभाजित नहीं किया जाना चाहिए। दिल्ली में भी भाजपा के खिलाफ केवल एक उम्मीदवार होना चाहिए। हम बार-बार कांग्रेस से यह कहते हुए थक गए हैं कि कांग्रेस के और AAP के बीच गठबंधन होना चाहिए। लेकिन, कांग्रेस के इरादे अच्छे नहीं दिखते। उन्होंने कहा कि कांग्रेस न केवल दिल्ली बल्कि उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में क्षेत्रीय दलों को कमजोर करने की कोशिश कर रही है।
हालांकि, दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष शीला दीक्षित ने कहा कि केजरीवाल द्वारा कभी भी गठबंधन करने के लिए उनसे संपर्क नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि केजरीवाल ने हमसे कभी कोई बात नहीं की। वह नहीं जानते कि वह क्या कह रहे हैं। दिल्ली के तीन बार की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने कहा कि AAP हताशा के चरम पर पहुंच गई है।
उत्तरी दिल्ली के आजादपुर में एक दूसरी जनसभा में केजरीवाल ने सभी सात लोकसभा सीटों को जीतने के दो महीने के अंदर दिल्ली को ठोस आधार देने का वादा करके पूर्ण राज्य के लिए एक मजबूत पिच तैयार की। उन्होंने कहा कि जिस दिन दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिल जाएगा, उसके दस साल के अंदर मैं हर दिल्लीवासी को रहने के लिए एक पक्का घर दे दूंगा। उन्होंने कहा कि इस बार प्रधानमंत्री का चुनाव करने के लिए मतदान न करें। दिल्ली के लिए पूर्ण राज्य का दर्जा पाने के लिए वोट दें।
14 फरवरी को सुप्रीम कोर्ट द्वारा नौकरशाहों के स्थानांतरण और पोस्टिंग के मुद्दे को एक बड़ी बैंच के हवाले करने के बाद AAP ने पूर्ण राज्य के लिए अपनी मांग को नए सिरे से उठाया है।
AAP के संयोजक ने दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) को कुशलतापूर्वक नहीं चलाने के लिए केंद्र की आलोचना की। उन्होंने महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने और शहर की कानून और व्यवस्था की स्थिति में सुधार करने के लिए दिल्ली पुलिस पर नियंत्रण की मांग की।

No comments: