अब पाकिस्तान का पानी बंद करेगा भारत

PM Modi
पुलवामा हमले के बाद राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नकेल कसने के बाद केंद्र सरकार ने पाकिस्तान जाने वाले पानी को बंद करने की तैयारी कर ली है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने फरवरी 20 को उत्तर प्रदेश के बागपत में कहा कि पाकिस्तान जाने वाली तीन नदियों में से एक का पानी बंद किया जाएगा। इस पानी को यमुना में लाया जाएगा। इससे यमुना का जलस्तर भी बढ़ जाएगा। 
पुलवामा आतंकी हमले के बाद उठ रही है मांग
पाकिस्तान समर्थिक आतंकियों की ओर से हो रहे बार-बार हमलों के बाद कई बार पाकिस्तान की ओर जाने वाली नदियों का पानी रोकने की मांग उठ चुकी है। अब पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद यह मांग उठी है। कई संगठन पाकिस्तान के साथ हुए सिंधु जल समझौता रद्द करने की मांग कर रहे हैं। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि पानी के भंडारण की व्यवस्था होने के कारण भारत अभी तक यह कदम नहीं उठा पाया है। यदि भारत पाकिस्तान जाने वाली नदियों के पानी को दूसरी नदियों में समायोजित कर रोक सकता है तो यह भारत का पाकिस्तान ने खिलाफ बड़ा कदम होगा।

Nitin Gadkar

खत्म किया मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा

पुलवामा आतंकी हमले के बाद पूरे देश में पाकिस्तान के खिलाफ रोष है। पूरा देश एकजुट होकर सरकार से पाकिस्तान के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहा है। सरकार ने सबसे पहले पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति को कमजोर करने के लिए उसका मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा समाप्त कर दिया है। भारत ने पाकिस्तान का MFN का दर्जा समाप्त करने का फैसला 23 साल बाद लिया है। साथ ही भारत ने पाकिस्तान से आने वाले सामान पर 200 फीसदी का आयात शुल्क लगा दिया है। 

व्यापारियों ने बंद किया आयात-निर्यात

Imran Khan
पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ जवानों के शहीद होने के बाद व्यापारियों ने पाकिस्तान के साथ आयात-निर्यात बंद कर दिया है। यही कारण है कि कई व्यापारियों ने पाकिस्तान से आने वाले सीमेंट को लौटा दिया है। इसके अलावा भारतीय कारोबारियों ने पाकिस्तान जाने वाले कई जरूरी सामान को रोक लिया है। इससे पाकिस्तान में इन सामानों की कीमतों में अचानक वृद्धि दर्ज की गई है। कई व्यापारी संगठनों ने आतंक का खात्मा होने तक पाकिस्तान के साथ किसी भी तरह का व्यापार नहीं करने की बात कही है। 
अवलोकन करें:-
इस वेबसाइट का परिचय
NIGAMRAJENDRA.BLOGSPOT.COM
जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 18 अलगाववादियों और 155 नेताओं को दी गई सुरक्षा बुधवार को हटा दी। इस फैसले के बाद 1000 से ज्यादा जव...

1 comment:

Anonymous said...

अजान बंद होगी या नहीं?