अमेरिका की पाकिस्तान की दो टूक-बिना अनुमति F-16 का इस्तेमाल नहीं कर सकते

US warns Pakistanभारतीय वायु सीमा का उल्लंघन करना पाकिस्तान को भारी पड़ सकता है। पाकिस्तानी वायु सेना के एफ-16 लड़ाकू विमानों ने बुधवार को वायु सीमा का उल्लंघन किया और उसके एक लड़ाकू विमान को भारतीय सेना ने जवाबी कार्रवाई में मार गिराया। दरअसल, पाकिस्तान को एफ-16 लड़ाकू विमान अमेरिका से मिले हैं। अमेरिका ने कहा है कि बिना उसकी अनुमति के पाकिस्तान इन लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल नहीं कर सकता।
इसके पहले अमेरिका ने पाकिस्तान को दो टूक शब्दों में कहा है कि वह सैन्य कार्रवाई के जरिए स्थिति को जटिल न बनाए और अत्यधिक संयम बरते। अमेरिका ने पाकिस्तान से आतंकियों पर कार्रवाई करने के लिए भी कहा है। भारत के लड़ाकू विमानों ने मंगलवार तड़के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के सबसे बड़े आतंकी प्रशिक्षण केंद्र पर हमला किया। इस हमले में 350 आतंकियों के मारे गए।
: U.S tells Pakistan that it can't use American weapons without its permission. | @Srinjoy_C shares details with @Swatij14.
अमेरिका ने अपने हथियारों के इस्तेमाल पर नियम कड़े कर दिए हैं। भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन करने में पाकिस्तान ने एफ 16 फाइटर प्लेन का इस्तेमाल किया है लेकिन अब अमेरिका ने स्पष्ट कर दिया है कि बिना उसकी अनुमति के पाकिस्तान उसके लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल सैन्य कार्रवाई में नहीं कर सकता। अमेरिका का कहना है कि एफ 16 का इस्तेमाल आत्मरक्षा में किया जा सकता है लेकिन हमले के लिए नहीं। 
 अमेरिका अपने हथियारों के इस्तेमाल पर सख्त नियम रखता है। नियमों के मुताबिक उसके द्वारा दिए गए हथियारों का इस्तेमाल देश स्थिति को जटिल बनाने एवं खुद को आक्रामक दिखाने के लिए नहीं कर सकते। 
अवलोकन करें:-
इस वेबसाइट का परिचय
NIGAMRAJENDRA.BLOGSPOT.COM
तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद 14 फरवरी को जम्मू कश्मीर में सीआरपीएफ के काफिले पर हमले के बाद भारत-पाकिस्तान...

पाकिस्तानी वायु सेना की ओर से भारतीय वायु सीमा का उल्लंघन किए जाने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। दोनों ही देशों रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण हवाई अड्डों को नागरिक उड़ानों के लिए बंद कर दिया है।

No comments: