अब पानी के लिए तरसेगा पाकिस्तान ; कैप्टन ने किया बैराज का शिलान्यास

अब भारत का पानी पाकिस्तान जाने से रोका जा सकेगा। इसके लिए एक ऐसा मास्टरस्ट्रोक खेल गया है कि दुनिया देखती रह जाएगी। रावी नदी पर बैराज बनाया जा रहा है। पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मार्च 8 को बैराज बांध शाहपुरकंडी का शिलान्यास किया। यहां पर पहले से ही निर्माण कार्य चल रहा है, जो सोमा कंपनी कर रही है।
पठानकोट में रावी नदी पर बन रहे इस बांध से पाकिस्तान जाने वाला पानी पूरी तरह से रुक जाएगा। पंजाब सरकार ने बैराज बांध के निर्माण के लिए बजट में 206 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इस बैराज बांध को पूरा करने के लिए लगभग 2700 करोड़ रुपये खर्च होंगे। 2022 तक इस बांध को तैयार करने का लक्ष्य है।
चीफ इंजीनियर जेएस नागी ने बताया कि इससे पहले मुख्यमंत्री को 15 फरवरी को आना था, लेकिन कार्यक्रम स्थगित होकर 23 फरवरी को तय हुआ था। उद्घाटन करने के लिए उक्त नींव पत्थर भी लगा दिया गया था, किसी कारणवश 23 फरवरी को कार्यक्रम स्थगित हो गया। फाइनली 8 मार्च का कार्यक्रम तय हुआ।
अवलोकन करें:-
इस वेबसाइट का परिचय

NIGAMRAJENDRA.BLOGSPOT.COM
एक तरफ भारत में मोदी विरोधी पाकिस्तान पर हुए एयर स्ट्राइक में मारे गए आतंकवादियों की लाशें देखने के लिए जनता को भ्.....

ये है बांध बनाने के पीछे की योजना

रावी नदी पर रंजीत सागर बांध बना है। यहां पर बिजली पैदा करने के बाद छोड़े गए पानी को शाहपुरकंडी बैराज में इकट्ठा किया जाएगा। इसके अलावा यहां पर पावर प्लांट भी स्थापित किए जाएंगे। रोके गए पानी को जम्मू-कश्मीर और पंजाब को आवंटित किया जाएगा। अभी तक रंजीत सागर बांध पर बिजली पैदा करने के बाद छोड़े गए पानी को रोकने में माधोपुर हैडवर्क्स सक्षम नहीं है। बांध को पूरी तरह से स्पीड के साथ चलाने पर पानी बहकर पाकिस्तानच चला जाता है। शाहपुरकंडी बांध बनने से वह पानी रुक जाएगा। वहीं करीब 35 हजार हेक्टेयर जमीन को पानी भी उपलब्ध हो जाएगा।

No comments: