देश का इंतजार खत्म, भारत पहुंचे विंग कमांडर अभिनंदन

देश का इंतजार खत्म, विंग कमांडर अभिनंदन भारत पहुंचे, देखें पहली झलकदो दिन के इंतजार के बाद आखिरकार पाकिस्तान ने शुक्रवार रात विंग कमांडर अभिनंदन को भारत को सौंप दिया गया। वाघा बॉर्डर के जरिये अभिनंदन अटारी पहुंचे और उन्होंने देश में दोबारा कदम रखा। इस दौरान इंडियन एयरफोर्स के आला अधिकारी मौजूद थे।
भारत द्वारा पाकिस्तान के आतंकी ठिकानों पर किए गए हमलों से बौखलाए पाकिस्तान द्वारा भारत की सीमा में लड़ाकू विमान दाखिल करने की कोशिश की गई थी। इस कोशिश को नाकाम करते हुए भारतीय विमानों ने पाक लड़ाकू विमानों को खदेड़ दिया था। इस दौरान भारत का एक विमान क्रेश हो गया था, इस दौरान विमान से इजेक्ट हुए विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान सीमा में पहुंच गए थे।




View image on TwitterView image on Twitter

IAF Wing Commander at Wagah-Attari border, to cross border soon to enter India.
आखिरकार वो पल आ गया जब देश का जाबांज वायुसेना का विंग कमांडर भारत लौट आया है। अटारी सीमा पर हलचल तेज हुई है और इंटिग्रेटेड चेक पोस्ट से वायुसेना और सेना के अधिकारियों के वाहन सीमा की तरफ गए हैं।
Abhinandan Vartmanदेशभक्ति के जोश व जूनून से गूंजा पूरा वाघा-अटारी क्षेत्र
बॉर्डर पर पूरा माहौल देशभक्तिमय हो गया। लोग हाथों में राष्‍ट्रीय ध्‍वज लेकर भारत माता की जय और सेना के समर्थन में घोष किया। ढोल की थाप पर लोगों ने तिरंगे के संग नाच-गाया। लोग 'हाउज द जोश' का नारा भी लगा रहे थे। लोगों के घोष से पाकिस्‍तान के सीमांत क्षेत्र की गूंजे। चारों ओर देशभक्ति का जोश और जूनून नजर आ रहा था।
छद्दम शान्तिदूत पाकिस्तान प्रधानमन्त्री इमरान खान 
फरवरी 28 को पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में विंग कमांडर भारत को सुपुर्द करने की घोषणा करने के बावजूद इतनी देरी करने के पीछे कोई गहरा षड्यंत्र है। एक तरफ इमरान खान शान्ति का राग रागते हैं, दूसरी तरफ छद्दम शान्तिदूत इमरान की फौज भारतीय सीमाओं पर गोलीबारी कर रहे हैं, ये है छद्दम शांतिदूत की असली सच्चाई। इस छद्दम शान्तिदूत में अपनी फौज से इतनी देरी किए जाने का कारण पूछने का साहस नहींफरवरी 28 को पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में विंग कमांडर भारत को सुपुर्द करने की घोषणा करने के बावजूद इतनी देरी करने के पीछे कोई गहरा षड्यंत्र है। एक तरफ इमरान खान शान्ति का राग रागते हैं, दूसरी तरफ छद्दम शान्तिदूत इमरान की फौज भारतीय सीमाओं पर गोलीबारी कर रहे हैं, ये है छद्दम शांतिदूत की असली सच्चाई। 
भारतीय प्रधानमंत्री मोदी की कूटनीति की जीत 
Abhinandan Vartmanइतनी जल्दी किसी भारतीय सैनिक को वापस भारत को सौंपने में मोदी की कूटनीति की जीत देखी जा रही है। जबकि पिछली सरकार के कार्यकाल में सरबजीत की मृतक शरीर ही भारत आया।फरवरी 28 को पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में विंग कमांडर भारत को सुपुर्द करने की घोषणा करने के बावजूद इतनी देरी करने के पीछे कोई गहरा षड्यंत्र है। एक तरफ इमरान खान शान्ति का राग रागते हैं, दूसरी तरफ छद्दम शान्तिदूत इमरान की फौज भारतीय सीमाओं पर गोलीबारी कर रहे हैं, ये है छद्दम शांतिदूत की असली सच्चाई।  फरवरी 28 को पाकिस्तान प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी संसद में विंग कमांडर भारत को सुपुर्द करने की घोषणा करने के बावजूद इतनी देरी करने के पीछे कोई गहरा षड्यंत्र है। एक तरफ इमरान खान शान्ति का राग रागते हैं, दूसरी तरफ छद्दम शान्तिदूत इमरान की फौज भारतीय सीमाओं पर गोलीबारी कर रहे हैं, ये है छद्दम शांतिदूत की असली सच्चाई। 
अवलोकन करें:-
इतिहास साक्षी है, जब-जब भारत ने पाकिस्तान से दोस्ती का हाथ बढ़ाया, भारत को मिला, कारगिल, पठानकोट, उरी और अब पुलवामा। ज़ुल्फ़िकार अली भुट्टो से लेकर पता नहीं कितने नेता भारत से हज़ार सालों तक लड़ने की बात कह चुके हैं। जो प्रमाणित करता है कि पाकिस्तान दोस्ती के काबिल ही नहीं।


इस वेबसाइट का परिचय
NIGAMRAJENDRA.BLOGSPOT.COM
आर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ पत्रकार अभी तक़रीबन महीना भर पहले पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने प्रधानम...

बुधवार को मिग-21 से पाक विमानों को खदड़ने के दौरान पाक सीमा में पहुंच गए अभिनंदन को वहां की सेना ने हिरासत में ले लिया था। हालांकि, भारत और दुनिया के दबाव में आकर पाक पीएम ने गुरुवार को अभिनंदन को रिहा करने की घोषणा की जिसके बाद अब वो वाघा सीमा से भारत लौट रहे हैं। उनके स्वागत के लिए उनके माता-पिता के अलावा एयरफोर्स की टीम और कईं बड़े अधिकारी वहां मौजूद हैं। अभिनंदन को वायुसेना अधिकारियों की टीम रिसीव करेगी।
अभिनंदन के आने पर सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए रोजाना होने वाली बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी रद्द कर दी गई थी। इसके बाद यहां पहुंचे लोगों में मायूसी थी लेकिन अभिनंदन के आने के बाद जोश भी दिखा। सुबह से ही यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। राज्य के मुख्यमंत्री को भी यहां आने की अनुमति नहीं दी गई थी।
दर्शकों को सेरेमनी के लिए देखने के लिए अंदर प्रवेश दे दिया गया था, लेकिन बाद में उनका वहां से हटा दिया गया। इससे पहले 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान रिट्रीट सेरेमनी यहां बंद हुई थी। इसके बाद दिसंबर 2014 में पाकिस्तान में वाघा बॉर्डर पर हुए आत्मघाती हमले के बाद बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी तीन दिन के लिए बंद कर दी गई थी। इसके बाद सितंबर 2016 में सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी को एक दिन के लिए कैंसिल कर दिया गया था।
देशभक्ति के जोश व जूनून से गूंजा पूरा वाघा-अटारी क्षेत्र
बॉर्डर पर पूरा माहौल देशभक्तिमय हो गया। लोग हाथों में राष्‍ट्रीय ध्‍वज लेकर भारत माता की जय और सेना के समर्थन में घोष कर रहे हैं। ढोल की थाप पर लोग तिरंगे के संग नाच-गा रहे हैं। लोग 'हाउज द जोश' का नारा भी लगा रहे हैं। लोगों के घोष से पाकिस्‍तान के सीमांत क्षेत्र की गूंज रहे हैं। चारों ओर देशभक्ति का जोश और जूनून नजर आ रहा है।
अभिनन्दन ने पाकिस्तान द्वारा पूछे गए प्रश्नों का बेबाकी से जवाब दिया 
14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले के बाद 26 फरवरी और 27 फरवरी इन दोनों तारीखों को शायद ही कोई भूल सके। दरअसल इन दोनों तारीखों को न भूलने के पीछे वजह भी है। 26 फरवरी को भारतीय वायुसेना के मिराज-2000 विमानों मे पीओके और बालाकोट में आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया। भारत की तरफ से इस कार्रवाई के बाद पाकिस्तान में जबरदस्त प्रतिक्रिया हुई और ठीक एक दिन बाद यानि 27 फरवरी को पाकिस्तान के एफ-16 विमान भारतीय सीमा में दाखिल हुए और यहीं ये वो कहानी शुरू हुई जिसका जिक्र हम करने जा रहे हैं।
27 फरवरी को पाक वायुसेना की तरफ से हिमाकत की जा चुकी थी। एफ-16 लडा़कू विमानों ने भारतीय रक्षा प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की। पाकिस्तान की इस गुस्ताखी की भारतीय सेना ने जवाब दिया। मिराज, सुखोई और मिग-21 विमान ने पाकिस्तान ते एफ-16 लड़ाकू विमानों को उनकी सीमा में खदेड़ा। हवाई भिड़ंत के दौरान मिग-21 विमान ने एफ-16 विमान को मार गिराया। लेकिन दुर्भाग्यवश मिग-21 दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 
मिग-21 की कमान संभालने वाले पायलट अभिनंदन वर्तमान ने अपने पैराशूट को खोला और वो हवा से जमीन पर उतरे। लेकिन जमीन के जिस टुकड़े पर गिरे वो भारत के हिस्से में नहीं था। पायलट अभिनंदन वर्तमान पाक अधिकृत कश्मीर की जमीन पर गिरे। स्थानीय लोगों का अकेले सामना किया। भीड़ ने उनके साथ बदसलूकी की लेकिन वो तमाम अहम दस्तावेजों को या तो निगल गए या तालाब में छलांग लगा कर दूसरे दस्तावेजों को नष्ट कर दिया। भीड़ ने भारतीय पायलट को पाक फौजियों के हवाले कर दिया जिसके बाद पाकिस्तान ने पायलट अभिनंदन वर्तमान को गिरफ्तार कर लिया। यहां हम पाक मेजर और उनके बीच के सवाल-जवाब को हूबहू पेश करेंगे। 
पाक मेजर और विंग कमांडर अभिनंदन के बीच सवाल-जवाब
पाक मेजर- आप का नाम क्या है?
अभिनंदन वर्तमान- मेरा नाम विंग कमांडर अभिनंदन है और उनके पास सबूत भी है
पाक मेजर-उम्मीद है कि आप के साथ यहां अच्छा व्यवहार किया जा रहा है ?
अभिनंदन वर्तमान- हां मेरे साथ अच्छा व्यवहार किया जा रहा है। मेरा ये बयान भारत लौटने पर भी नहीं बदलेगा। कैप्टन ने भीड़ से बचाया। 
पाक मेजर- कहां के रहने वाले हैं ?
अभिनंदन वर्तमान- मैं ये नहीं बता सकता। दक्षिण भारत में कहीं का हूं।
पाक मेजर- क्या आपने शादी की है?
अभिनंदन वर्तमान- हां, मैंने शादी की है।
पाक मेजर- चाय पसंद आई?
अभिनंदन वर्तमान- बहुत अच्छी है, थैंक्यू
पाक मेजर- कौन सा विमान उड़ा रहे थे?
अभिनंदन वर्तमान- सॉरी। मैं ये नहीं बता सकता। लेकिन विमान के मलबे से आपको पता चल गया होगा।
पाक मेजर- आप किस मिशन पर हैं ?
अभिनंदन वर्तमान- सॉरी मेजर, मैं ये भी आप को नहीं बता सकता। (एजेंसीज इनपुट्स सहित)

No comments: