जम्मू में बस के अंदर धमाका, पुलिस ने की पूरे इलाके की घेराबंदी

Blast in Jammuजम्मू में बस स्टैंड पर धमाके की खबर है. पुलिस ने इलाके को खाली करा लिया है. ऐसा बताया जा रहा है कि ये धमाका एक बस में हुआ है. फिलहाल इस धमाके में किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है. धमाके के कारणों का फिलहाल पता नहीं चल सका है लेकिन पुलिस की जांच जारी है। धमाका इतना तेज था कि आसपास खड़ी चार-पांच गाड़ियों के शीशे टूट गए हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, विस्फोट के बाद चार से पांच लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं।घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह पिछले नौ महीने में तीसरा बड़ा धमाका है।
ऐसा बताया जा रहा है कि घायल हुए लोगों में से कुछ की हालत गंभीर है. सुरक्षाबलों ने पूरे इलाके को घेर लिया है और ग्रेनेड फेंकने वाले शख्स को पकड़ने के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया है. इसके साथ ही पुलिस लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. पुलिस का कहना है कि ये ग्रेनेड एक बस के नीचे फटा.
ग्रेनेड से हमला करने वाले संदिग्ध युवक को जम्मू पुलिस ने हिरासत में लिया है। पुलिस का दावा है कि युवक ने प्रारम्भिक पूछताछ में अपना अपराध कबूल कर लिया है। पुलिस ने बताया कि युवस का नाम यासिर भट्ट है और उसे बस स्टैंड पर ग्रेनेड फेंकने का काम सौंपा गया था।  पुलिस का कहना है कि कुलगाम के हिज्बुल मुजाहिदीन कमांडर फारूक अहमद भट्ट उर्फ उमर ने यासिर को ग्रेनेड फेंकने के लिए कहा था। इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हुई है और करीब 30 लोग घायल हुए हैं।
जम्मू के आईजी मनीष सिन्हा ने मीडियाकर्मियों से बातचीत में कहा, 'हमले के बाद आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस की कई टीम बनाई गई। इस दौरान सीसीटीवी फुटेज की जांच की गई। प्रत्यक्षदर्शियों से बातचीत के बाद एक संदिग्ध की पहचान हुई और उसे हिरासत में लिया गया। हिरासत में लिए गए व्यक्ति का नाम यासिर भट्ट है और उसने अपना अपराध कबूर कर लिया है।'

J&K Police's Manish K Sinha on explosion at Jammu bus-stand: Teams were constituted to work on leads, CCTV camera footage examined, based on oral testimony of witnesses we were able to identify a suspect. He was detained, his name is Yasir Bhatt, he has confessed to the crime.
पुलिस अधिकारी ने बताया, 'यासिर भट्ट को जम्मू बस स्टैंड पर ग्रेनेड से हमला करने का काम सौंपा गया था। उसे यह काम कुलगाम में हिज्बुल मुजाहिदीन के कमांडर फारूक अहमद भट्ट उर्फ उमर ने सौंपा था।' पुलिस अधिकारी ने बताया कि पूछताछ में यह जानने की कोशिश की जाएगी कि इस अपराध में उसके साथ और कौन लोग शामिल थे।
प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, विस्फोट के बाद करीब 28 लोग घायल हुए हैं जिसमें से 5 की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह पिछले नौ महीने में तीसरा बड़ा धमाका है।

View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

Jammu: Visuals from a hospital where people who were injured in a blast at a bus stand have been admitted for treatment.
बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंच चुका है। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ग्रेनेड फेंका गया था जो गिरकर बस के नीचे चला गया और उसके बाद धमाका हुआ है। जम्मू बस स्टैंड ब्लास्ट के बारे में पुलिस का कहना है विशेषज्ञ मौके पर पहुंच गए हैं और सबूत इकट्ठा कर रहे हैं। पुलिस ने कहा कि हमको इस घटना के बारे में कुछ क्लू मिले हैं और कुछ समय में हम इस घटना और ब्लास्ट के बारे में और बता पायेंगे। वहीं एआईएमआईएम के नेता असदउद्दीन ओवैसी ने इस धमाके पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा किय यह चिंतनीय है कि आखिर खुफिया एजेंसियां इस बारे में कोई जानकारी क्यों नहीं जुटा सकी।
जम्मू के आईजी मनीष सिन्हा ने बताया कि यह ग्रेनेड से किया गया हमला था। चश्मदीदों के मुताबिक, संदिग्ध हमलावर ने ग्रेनेड से हमला किया और मौके से फरार हो गया। 
यह इलाका पहले भी आतंकियों के निशाने पर रहा है। आपको बता दें कि पुलवामा में हुए आत्मघाती आतंकवादी हमले के बाद से पूरे राज्य में हाई अलर्ट है। गुरुवार को बस स्टैंड पर हुए इस ग्रेनेड धमाके के बाद खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं। सुरक्षाकर्मियों को शक है कि धमाके का मकसद सांप्रदायिक तनाव पैदा करना हो सका है। प्रशासन ने लोगों से अफवाहों से दूर रहने की अपील की है।

No comments: