‘आखिर हिंदुओं को कब तक ये सब झेलना पड़ेगा’: नेटफ्लिक्स की नई फिल्म Krishna & His Leela में धार्मिक भावनाओं का अपमान

कृष्णा एंड हिज लीला सीरिजआर.बी.एल.निगम, वरिष्ठ फिल्म समीक्षक 
हिन्दू देवी-देवताओं को अपमानित कर चर्चित होना कुछ साम्प्रदायिक तत्वों का मूलमंत्र रहा है। 80 के दशक में स्मरण कीजिए, पेंटर एम.एफ.हुसैन चर्चित हुआ, हिन्दू देवी-देवताओं की नग्न पेंटिंग्स बनाकर। इतना ही नहीं, तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने उसे राष्ट्रीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया था। लेकिन हिन्दू संगठनों ने सख्ती से विरोध नहीं किया, जिस कारण कुछ यूरोपीय उत्पादनों ने अंडरवियर, जूते और चप्पलों पर हिन्दुओं देवी-देवताओं के चित्र बनाने शुरू कर दिए, जो हिन्दुओं द्वारा घोर विरोध करने पर उनको अपने उत्पाद बाजार से वापस लेने पड़े, परन्तु यही नीच काम किसी अन्य धर्म के साथ किया होता, भगवान ही जाने उत्पादकों का क्या हाल होता?
पिताश्री एम.बी.एल.निगम(सीधे हाथ पर)
महादेव ऑडिटोरियम में विशेष अतिथियों के साथ  
स्मरण हो, 70 के दशक में मक्का फिल्म्स ने हज पर आधारित "खाने-खुदा" का निर्माण किया था, जिसे वितरित(रिलीज़) करने से पूर्व मेरे पिताश्री एम.बी.एल.निगम के सहयोग से महादेव ऑडिटोरियम, नई दिल्ली में विशेष शो आयोजित कर, प्रतिष्ठित इमामों, उलेमाओं और विद्वानों से उनकी प्रतिक्रिया लेने उपरांत ही सिनेमा हॉलों पर प्रदर्शित किया गया था, लेकिन जब फिल्म हॉउसफुल में अपने आठवें सप्ताह में ही थी, कि मेरठ, उत्तर प्रदेश से विरोधी स्वर मुखरित होते ही, फिल्म का प्रदर्शन रोक दिया गया, जो आज तक पुनः प्रदर्शित नहीं हुई। उनका केवल इतना ही कहना था कि फिल्म के पोस्टर और फिल्म घिसने पर इसकी कटिंग कूड़े अथवा पैरों में आएगी, जिस कारण हमारे काबा का अपमान होगा। जबकि उसके बाद कई फिल्में आयीं, जिनमें काबा को फिल्माया गया है।  
लेकिन अब ऑनलाइन सीरीज के जरिए हिन्दू देवी-देवताओं पर घृणित सामग्री प्रसारित करने का कारोबार धड़ल्ले से जारी है। ताजा कारनामा नेटफ्लिक्स (Netflix) ने अपनी नई सीरीज कृष्णा एंड हिज लीला (Krishna & His Leela) में दर्शाया है।
ओटीटी प्लैटफॉर्म नेटफ्लिक्स एक बार फिर लोगों के निशाने पर है. ट्विटर पर तेजी से #BoycottNetflix ट्रेंड कर रहा है, जहां लोग अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। कृष्ण एंड हिज़ लीला एक तेलुगु फ़िल्म है जिसे रविकांत पेरेपु ने डायरेक्ट किया है। लोगों का कहना है कि भगवान कृष्ण का अपमान किया गया है। इस फिल्म से धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचती है
इस फिल्म पर हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप है
आजकल जहां धर्म से जुड़ी छोटी से छोटी बातों को भी मुद्दा बना दिया जाता है। ऐसे में नेटफ्लिक्स का इस फिल्म को रिलीज करना बड़ा किसी प्रमोशन से कम नहीं लगता। आखिर विवाद और फिल्मों का लंबा नाता रहा है। खैर, अब फिल्म को लेकर विवाद काफी बढ़ चुका है
आरोप है कि फ़िल्म में हिंदुओं के भगवान श्री कृष्ण का मज़ाक उड़ाया गया है। उनके नाम वाले एक किरदार को वुमेनाइज़र दिखाया गया है। उनका कहना ये भी है कि नेटफ्लिक्स सेक्सुअल कंटेंट दिखाकर हमारी संस्कृति और धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़ कर रहा है। वहीं, फिल्म में कृष्णा की एक्स गर्लफ्रेंड का नाम राधा है. इस बात को देखते हुए लोगों का गुस्सा भड़क गया है
कृष्ण एंड हिज़ लीला एक तेलुगु फ़िल्म है, जिसे रविकांत पेरेपु ने डायरेक्ट किया है। 
इस सीरीज में एक कृष्णा नाम के लड़के के कई लड़कियों से शारीरिक संबंध होते है। इनमें से एक लडक़ी का नाम राधा भी होता है

 
अब इसी प्लॉट को आधार बनाकर सोशल मीडिया पर इस सीरिज की आलोचना हो रही है। इसे बॉयकॉट करने की माँग की जा रही है। लोगो का पूछना है कि आखिर क्यों हिंदू देवी-देवताओं को लेकर अभद्रता के मामले बढ़ते जा रहे हैं? क्यों हमारे देवी-देवताओं का अपमान किया जा रहा है? क्या इसका कारण नेटफ्लिक्स का हिंदूफोबिक होना है?
फ़िल्म में सिद्धू जोनलगड्डा और श्रद्धा साईंनाथ मुख्य भूमिकाओं में हैं। यह कृष्ण नाम के एक युवक की कहानी है, जो प्रेम में उलझा है। फ़िल्म में दो फीमेल किरदारों के नाम सत्यभामा और राधा हैं
इस फिल्म के प्रोड्यूसरों में एक राणा दग्गुबाती भी हैं। उन्हें भी लोगों के गुस्से का शिकार होना पड़ रहा है।वहीं, ट्विटर पर मीम्स भी खूब वायरल हो रहे हैं। मजाक उड़ाने वाले लोगों के हिसाब से नेटफ्लिक्स का विवाद में फंसना आम बात है
हिंदू मान्यताओं के मुताबिक, राधा-कृष्ण को हमारे समाज में प्रेम का प्रतीक माना जाता है और भगवान कृष्ण की प्रत्येक लीला भी कोई न कोई जीवन संदेश देती है है। बावजूद इन सभी पहलुओं के जानबूझकर ऐसी सामग्री दर्शकों के बीच लाना इस सीरीज के निर्माताओं की मंशा पर स्वत: ही सवाल उठाता है।
इस सीरीज के अलावा इस समय सोशल मीडिया पर नेटफ्लिक्स और अनुष्का शर्मा दोनों को हिंदूफोबिक सामग्री दर्शाने के लिए नपसंद किया जा रहा है। एक यूजर इन सीरीज के पोस्टर और कुछ क्लिप शेयर करते हुए पूछती हैं कि आखिर हिंदुओं को कब तक ये सब झेलना पड़ेगा? अगर ये सब किसी और मजहब में हुआ होता तो अब तक मूवी को बैन कराने के लिए हल्ला मच गया होता।
पाताललोक को लेकर भी हुआ था विवाद 
अभी इससे पहले अमेज़न प्राइम पर रिलीज हुई वेब सीरीज पाताल लोक भी हिंदू घृणित सामग्री दर्शाने के कारण काफी विवादों का हिस्सा बनी थी।
इस सीरीज के आने के बाद न केवल हिंदूवादी संगठनों ने इसपर अपना आक्रोश दिखाया था, बल्कि सिखों व भाजपा नेता ने भी आरोप लगाया था कि इस सीरीज में उनकी छवि को बिगाड़ने का प्रयास हुआ है। इस फिल्म को लेकर अभिनेत्री अनुष्का शर्मा इतना ज्यादा फँस गईं थी कि कोर्ट ने भी उनसे पिछले दिनों नोटिस भेजकर जवाब माँगा था। 

1 comment:

Shweta said...

👍